ॐ सांई राम
आप सभी को शिर्डी के साईं बाबा ग्रुप की और से साईं-वार की हार्दिक शुभ कामनाएं , हम प्रत्येक साईं-वार के दिन आप के समक्ष बाबा जी की जीवनी पर आधारित श्री साईं सच्चित्र का एक अध्याय प्रस्तुत करने के लिए श्री साईं जी से अनुमति चाहते है , हमें आशा है की हमारा यह कदम घर घर तक श्री साईं सच्चित्र का सन्देश पंहुचा कर हमें सुख और शान्ति का अनुभव करवाएगा, किसी भी प्रकार की त्रुटी के लिए हम सर्वप्रथम श्री साईं चरणों में क्षमा याचना करते है...
श्री साई सच्चरित्र - अध्याय 46
बाबा की गया यात्रा - बकरों की पूर्व जन्मकथा
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इस अध्याय में शामा की काशी, प्रयाग व गया की यात्रा और बाबा किस प्रकार वहाँ इनके पूर्व ही (चित्र के रुप में) पहुँच गये तथा दो बकरों के गत जन्मों के इतिहास आदि का वर्णन किया गया है ।
प्रस्तावना
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हे साई । आपके श्रीचरण धन्य है और उनका स्मरण कितना सुखदायी है । आपके भवभयविनाशक स्वरुप का दर्शन भी धन्य है, जिसके फलस्वरुप कर्मबन्धन छिन्नभिन्न हो जाते है । यघपि अब हमें आपके सगुण स्वरुप का दर्शन नहीं हो सकता, फिर भी यदि भक्तगण आपके श्रीचरणों में श्रद्घा रखें तो आप उन्हें प्रत्यक्ष अनुभव दे दिया करते है । आप एक अज्ञात आकर्षण शक्ति द्घारा निकटस्थ या दूरस्थ भक्तों को अपने समीप खींचकर उन्हें एक दयालु माता की नाई हृदय से लगाते है । हे साई । भक्त नहीं जानते कि आपका निवास कहाँ है, परन्तु आप इस कुशलता से उन्हें प्रेरित करते है, जिसके परिणामस्वरुप भासित होने लगता है कि आपका अभय हस्त उनके सिर पर है और यह आपकी ही कृपा-दृष्टि का परिणाम है कि उन्हें अज्ञात सहायता सदैव प्राप्त होती रहती है । अहंकार के वशीभूत होकर उच्च कोटि के विद्घान और चतुर पुरुष भी इस भवसागर की दलदल में फँस जाते है । परन्तु हे साई । आप केवल अपनी शक्ति से असहाय और सुहृदय भक्तों को इस दलदल से उबारकर उनकी रक्षा किया करते है । पर्दे की ओट में छिपे रहकर आप ही तो सब न्याय कर रहे है । फिर भी आप ऐसा अभिनय करते है, जैसे उनसे आपका कोई सम्बन्ध ही न हो । कोई भी आप की संपूर्ण जीवन गाथा न जान सका । इसलिये यही श्रेयस्कर है कि हम अनन्य भाव से आपके श्रीचरणों की शरण में आ जायें और अपने पापों से मुक्त होने के लिये एकमात्र आपका ही नामस्मरण करते रहे । आप अपने निष्काम भक्तों की समस्त इच्छाएँ पूर्ण कर उन्हें परमानन्द की प्राप्ति करा दिया करते है । केवल आपके मधुर नाम का उच्चारण ही भक्तों के लिये अत्यन्त सुगम पथ है । इस साधन से उनमें राजसिक और तामसिक गुणों का हिरास होकर सात्विक और धार्मिक गुणों का विकार होगा । इसके साथ ही साथ उन्हें क्रमशः विवेक, वैराग्य और ज्ञान की भी प्राप्ति हो जायेगी । तब उन्हें आत्मस्थित होकर गुरु से भी अभिन्नता प्राप्त होगी और इसका ही दूसरा अर्थ है गुरु के प्रति अनन्य भाव से शरणागत होना । इसका निश्चित प्रमाण केवल यही है कि तब हमारा मन स्थिर और शांत हो जाता है । इस शरणागति, भक्ति और ज्ञान की मह्त्ता अद्घितीय है, क्योंकि इनके साथ ही शांति, वैराग्य, कीर्ति, मोक्ष इत्यादि की भी प्राप्ति सहज ही हो जाती है ।
यदि बाबा अपने भक्तों पर अनुग्रह करते है तो वे सदैव ही उनके समीप रहते है, चाहे भक्त कहीं भी क्योंन चला जाये, परन्तु वे तो किसी न किसी रुप में पहले ही वहाँ पहुँच जाते है । यह निम्नलिखित कथा से स्पष्ट है ।
गया यात्रा
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बाबा से परिचय होने के कुछ काल पश्चात ही काकासाहेब रदीक्षित ने अपने ज्येष्ठ पुत्र बापू का नागपुर में उपनयन संस्कार करने का निश्चय किया और गभग उसी समय नानासाहेब चाँदोरकर ने भी अपने ज्येष्ट पुत्र का ग्वालियार में शादी करने का कार्यक्रम बनाया । दीक्षित और चांदोरकर दोनों ही शिरडी आये और प्रेमपूर्वक उन्होंने बाबा को निमन्त्रण दिया । तब उन्होंने अपने प्रतिनिधि शामा को ले जाने को कहा, परन्तु जब उन्होंने स्वयं पधारने के लिये उनसे आग्रह किया तो उन्होंने उत्तर दिया कि बनारस और प्रयाग निकल जाने के पश्चात, मैं शामा से पहले ही पहुँच जाऊँगा, पाठकगण । कृपया इन शब्दों को ध्यान में रखें, क्योंकि ये शब्द बाबा की सर्वज्ञता के बोधक है ।
बाबा की आज्ञा प्राप्त कर शामा ने इन उत्सवों में सम्मिलित होने के लिये प्रथम नागपुर, ग्वालियर और इसके पश्चात काशी, प्रयाग और गया जाने का निश्चय किया । अप्पाकोते भी शामा के साथ जाने को तैयार हो गये । प्रथम तो वे दोनों उपनयन संस्कार में सम्मिलित होने नागपुर पहुँचे । वहाँ काकासाहेब दीक्षित ने शामा को दो सौ रुपये खर्च के निमित्त दिये । वहाँ से वे लोग विवाह में सम्मिलित होनें ग्वालियर गये । वहाँ नानासाहेब चांदोरकर ने सौ रुपये और उनके संबंधी श्री. जुठर ने भी सौ रुपये शामा को भेंट किये । फिर शामा काशी पहुँचे, जहाँ जठार ने लक्ष्मी-नारायण जी के भव्य मंदिर में उनका उत्तम स्वागत किया, अयोध्या में जठार के व्यवस्थापक ने भी शामा का अच्छा स्वागत किया । शामा और कोते अयोध्या में 21 दिन तथा काशी (बनारस) में दो मास ठहर कर फिर गया को रवाना हो गये । गया में प्लेग फैलने का समाचार रेलगाड़ी में सुनकर इल नोगों को थोड़ी चिन्ता सी होने लगी । फिर भी रात्रि को वे गया स्टेशन पर उतरे और एक धर्मशाला में जाकर ठहरे । प्रातःकाल गया वाला पुजारी (पंडा), जो यात्रियों के ठहरने और भोजन की व्यवस्था किया करता था, आया और कहने लगा कि सब यात्री तो प्रस्थान कर चुके है, इसलिये अब आप भी शीघ्रता करे । शामा ने सहज ही उससे पूछा कि क्या गया में प्लेग फैला है । तब पुजारी ने कहा कि नहीं । आप निर्विघ्र मेरे यहाँ पधारकर वस्तुस्थिति का स्वयं अवलोकन कर ले । तब वे उसके साथ उसके मकान पर पहुँचे । उसका मकान क्या, एक विशाल महल था, जिसमें पर्याप्त यात्री विश्राम पा सकते थे । शामा को भी उसी स्थान पर ठहराया गया, जो उन्हें अत्यन्त प्रिय लगा । बाबा का एक बड़ा चित्र, जो कि मकान के अग्रिम बाग के ठीक मध्य में लगा था, देखकर वे अति प्रसन्न हो गये । उनका हृदय भर आया और उन्हें बाबा के शब्दों की स्मृति हो आई कि मैं काशी और प्रयाग निकल जाने के पश्चात शामा से आगे ही पहुँच जाऊँगा । शामा की आँखों से अश्रुओं की धारा बहने लगी और उनके शरीर में रोमांच हो आया तथा कंठ रुँध गया और रोते-रोते उनकी घिग्घियाँ बँध गई । पुजारी ने शामा की जो ऐसी स्थिति देखी तो उसने सोचा कि यह व्यक्ति प्लेगी की सूचना पर भयभीत होकर रुदन कर रहा है, परन्तु शामा ने उसी कल्पना के विपरीत ही प्रश्न किया कि यह बाबा का चित्र तुम्हें कहाँ से मिला । उसने उत्तर दिया कि मेरे दो-तीन सौ दलाल मनमाड और पुणताम्बे श्रेत्र में काम करते है तथा उस क्षेत्र से गया आने वाले यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा करते है । वहाँ शिरडी के साई महाराज की कीर्ति मुझे सुनाई पड़ी । लगभग बारह वर्ष हुए, मैंने स्वयं शिरडी जाकर बाबा के श्री दर्शन का लाभ उठाया था और वहीं शामा के घर में लगे हुए उनके चित्र से मैं आकर्षित हुआ था । तभी बाबा की आज्ञा से शामा ने जो चित्र मुझे भेंट किया था, यह वही चित्र है । शामा की पूर्व स्मृति जागृत हो आई और जब गया वाले पुजारी को यह ज्ञात हुआ कि ये वही शामा है, जिन्होंने मुझे इस चित्र द्घारा अनुगृहित किया था और आज मेरे यहाँ अतिथि बनकर ठहरे है तो उसके आनन्द की सीमा न रही । दोनों बड़े प्रेमपूर्वक मिलकर हर्षित हुए । फिर पुजारी ने शामा का बादशाही ढंग से भव्य स्वागत किया । वह एक धनाढ़्य व्यक्ति था । स्वयं डोली में और शामा को हाथी पर बिठाकर खूब घुमाया तथा हर प्रकार से उनकी सुख-सुविधा का ध्यान रखा । इस कथा ने सिदृ कर दिया कि बाबा के वचन सत्य निकले । उनका अपने भक्तों पर कितना स्नेह था, इसको तो छोड़ो । वे तो सब प्राणयों पर एक-सा प्रेम किया करते थे और उन्हें अपना ही स्वरुप समझते थे । यह निम्नलिखित कथा से भी विदित हो जायेगा ।
दो बकरे
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एक बार जब बाबा लेंडी बाग से लौट रहे थे तो उन्होंने बकरों का एक झुंड आते देखा । उनमें से दो बकरों ने उन्हें अपनी ओर आकर्षित कर लिया । बाबा ने जाकर प्रेम-से उनका शरीर अपने हाथ से थपथपाया और उन्हें 32 रुपये में खरीद लिया । बाबा का यह विचित्र व्यवहार देखकर भक्तों को आश्चर्य हुआ और उन्होंने सोचा कि बाबा तो इस सौदे में ठगा गया है, क्योंकि एक बकरे का मूल्य उस समय 3-4 रुपये से अधिक न था और वे दो बकरे अधिक से अधिक आठ रुपये में प्राप्त हो सकते थे ।
उन्होंने बाबा को कोसना प्रारम्भ कर दिया, परन्तु बाबा शान्त बैठे रहे । जब शामा और तात्या ने बकरे मोल लेने का कारण पूछा तो उन्होंने उत्तर दिया कि मेरे कोई घर या स्त्री तो है नही, जिसके लिये मुझे पैसे इकट्ठे करके रखना है । फिर उन्होंने चार सेर दाल बाजार से मँगाकर उन्हें खिलाई । जब उन्हें खिला-पिला चुके तो उन्होंने पुनः उनके मालिक को बकरे लौटा दिये । तत्पश्चात् ही उन्होने उन बकरों के पूर्वजन्मों की कथा इस प्रकार सुनाई । शामा और तात्या, तुम सोचते हो कि मैं इस सौदे में ठगा गया हूँ । परन्तु ऐसा नही, इनकी कथा सुनो । गत जन्म में ये दोनों मनुष्य थे और सौभाग्य से मेरे निकट संपर्क में थे । मेरे पास बैठते थे । ये दोनों सगे भाई थे और पहले इनमें परस्पर बहुत प्रेम था, परन्तु बाद में ये एक दूसरे के कट्टर शत्रु हो गये । बड़ा भाई आलसी था, किन्तु छोटा भाई बहुत परिश्रमी था, जिसने पर्याप्त धन उपार्जन कर लिया था, जससे बड़ा भाई अपने छोटे भाई से ईर्ष्या करने लगा । इसलिये उसने छोटे भाई की हत्या करके उसका धन हड़पने की ठानी और अपना आत्मीय सम्बन्ध भूलकर वे एक दूसरे से बुरी तरह झगड़ने लगे । बड़े भाई ने अनेक प्रत्यन किये, परन्तु वह छोटे भाई की हत्या में असफल रहा । तब वे एक दूसरे के प्राणघातक शत्रु बन गये । एक दिन बड़े भाई ने छोटे भाई के सिर पर लाठी से प्रहार किया । तब बदले में छोटे भाई ने भी बड़े भाई के सिर पर कुल्हा़ड़ी चलाई और परिणामस्वरुप वहीं दोनों की मृत्यु हो गई । फिर अपने कर्मों के अनुसार ये दोनों बकरे की योनि को प्राप्त हुये । जैसे ही वे मेरे समीप से निकले तो मुझे उनके पूर्व इतिहास का स्मरण हो आया और मुझे दया आ गई । इसलिये मैंने उन्हें कुछ खिलाने-पिलाने तथा सुख देने का विचार किया । यही कारण है कि मैंने इनके लिये पैसे खर्च किये, जो तुम्हें मँहगे प्रतीत हुए है । तुम लोगों को यह लेन-देन अच्छा नहीं लगा, इसलिये मैंने उन बकरों को गड़ेरिये को वापस कर दिया है । सचमुच बकरे जैसे सामान्य प्राणियों के लिये भी बाबा को बेहद प्रेम था ।
।। श्री सद्रगुरु साईनाथार्पणमस्तु । शुभं भवतु ।।
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Chapter 46
Baba's
Story of Goats.
This Chapter
describes Shama's strip to Kashi, Prayag and
portrait) was there ahead of him; it also describes Baba's reminiscences of the
past birth of two goats.
Preliminary
Blessed, Oh
Sai, are Your Feet, blessed is Your remembrance and blessed is Your darshana
which frees us from the bond of Karma. Though Your Form is invisible to us now,
still if the devotees believe in You, they get living experiences from You. By
an invisible and subtle thread You draw Your devotees from far and near to Your
Feet and embrace them like a kind and loving mother. The devotees do not know
where You are, but You so skillfully pull the wires that they ultimately
realize that You are at their back to help and support them. The intelligent,
wise and learned folk fall into the pit of the samsar on account of their
egoism, but You save, by Your power, the poor, simple and devout persons.
Inwardly and invisibly you play all the game, but show that you are not concerned
with it. You do things and pose yourself as a non-doer. Nobody ever knows Your
life. The best course therefore for us is to surrender our body, speech and
mind to Your Feet and always chant Your name for destroying our sins. You
fulfill the wishes of the devotees and to those who are without any desire You
give bliss supreme. Chanting Your sweet name is the easiest sadhan for
devotees. By this sadhan (means), our sins, Rajas and Tamas qualities will
vanish, the Sattwa qualities and righteousness will gain predominance and along
with this, discrimination, dispassion and knowledge will follow. Then we shall
abide in our Self and our Guru (who are one and the same). This is what is
called complete surrender to the Guru. The only sure sign of this is that our
mind gets calm and peaceful. The greatness of this surrender, devotion and
knowledge is unique; for peace, non-attachment, fame and salvation etc., come
in its train.
If Baba accepts a devotee, He follows him and stands by him, day and night,
at his home or abroad. Let the devotee go anywhere he likes, Baba is there
ahead of him in some form in an inconceivable manner. The following story
illustrates this.
Sometime after Kakasaheb Dixit was introduced to Sai Baba, he decided to
perform the thread (Upanayan) ceremony of his eldest son Babu at
time Nanasaheb Chandorkar decided to perform the marriage ceremony of his
eldest son at
Both Dixit and Chandorkar came to shirdi and lovingly invited Baba for these
functions. Baba asked them to take Shama as His representative. When He was
pressed to come in person. Baba told them to take Shama with them and that
"after doing Banares and Prayag He
would be ahead of Shama." Now mark these words for they show Baba's
all-pervasiveness.
Taking the permission of Baba, Shama decided to go to
and thence to Kashi, Prayag and
Appa Kote made up his mind to accompany him. They both went first to
ceremony. Kakasaheb Dixit gave Shama Rs.200/- for his expenses. Then they went
to
the marriage ceremony. There Nanasaheb Chandorkar gave Shama Rs.100/- and his
Vyahi (relation) Mr.Jather gave him also Rs.100/-. Then Shama went to Kashi,
and then to Ayodhya where he was well received in Jather's beautiful
at Ayodhya by Jathar's manager. They (Shama and Kote) stayed for 21 days in
Ayodhya and two months in Kashi (Banares). Then they left for
on hearing that plague was prevailing in
At night they alighted at
station and stayed in the Dharmashala. In the morning the Gayawala (the Priest
who arranges and provides for the lodging and boarding of the pilgrims) came
there and aid - "The pilgrims have already started, you better make
haste." Shama casually asked him whether there was plague in
the Gayawala. "Please come without any fear or anxiety and see
yourself." Then they went with him and stayed in his house which was a big
and commodious Wada. Shama was pleased with the accommodation provided for him,
but what pleased him most, was the beautiful big portrait of Baba fixed in the
central and front portion of the building. Seeing this portrait Shama was
overwhelmed with emotion. He remembered Baba's words, viz., "After doing Kashi and Prayag He would be
ahead of Shama" and burst into tears. His hairs stood on end, his
throat was choked and he began to sob. The Gayawala thought that he was afraid
of plague prevailing there and therefore was crying. But Shama enquired of him
whence he got Baba's portrait there. He replied that he had 200 or 300 agents
working at Manmad and Punatambe for looking to the convenience of the pilgrims
to
from them he heard about Baba's fame. Then about 12 years ago he went to Shirdi
and took Baba's darshana. There he wanted Baba's portrait hung in Shama's house
and with Baba's permission Shama gave it to him. This was the same protrait.
Shama then remembered this former incident. The Gayawalas's joy knew no bounds
when he learnt that the same Shama who obliged him before, was his guest then.
Then they both exchanged love and service and were most delighted and happy.
The Gayawala gave him a right royal welcome. He was a very rich man. He sat in
a palanquin and made Shama ride an elephant and attended to all his comforts
and conveniences.
The moral of the story is this:- That Baba's words came out true to the
letter and unbounded was His love towards the devotees. But leave this aside.
He also loved all creatures equally, for He felt that He was one with them. The
following story will illustrate this.
Two Goats
Baba was
once returning from Lendi, when He saw a flock of goats. Two of them attracted
His attention. He went to them, caressed and fondled them and bought them for
Rs.32/-. The devotees were surprised at this conduct of Baba. They thought that
Baba was duped in this bargain, as the goats would fetch Rs.two each, at the
most Rs.3/- or 4/- each, i.e., Rs.8/- for both. They began to take Baba to task
for this, but Baba kept calm and cool. Shama and Tatya Kote asked Baba for an
explanation. He said He should not store money as He had no home, and any
family to look after. He asked them to purchase at His cost 4 seers of 'dal'
(lentil) and feed the goats. After this was done, Baba returned the goats to
the owner of the flock and gave out of the following reminiscences and story of
the goats.
"Oh, Shama and Tatya, you think that I have been deceived in this
bargain. No. Listen to their story. In their former birth they were human
beings and had the good fortune to be My companions and sit by My side. They
were uterine brothers, loving each other at first, but later on, they became
enemies. The elder brother was an idle fellow while the younger one was an
active chap and earned a lot of money. The former became greedy and jealous and
wanted to kill his brother and take away his money. They forgot thier fraternal
relations and began to quarrel with each other. The elder brother resorted to
many devices to kill his younger brother, but all of his attempts failed. Thus
they became deadly enemies and finally on one occasion the elder gave a deadly
blow with a big stick on the latter's head while the latter struck the former
with an axe, with the result that both fell dead on the spot. As the result of
their actions, they were both born as goats. As they passed by me, I at once
recognized them. I remembered their past history. Taking pity on them I wanted
to feed them and give them rest and comfort and for this reason I spent all the
money for which you reprove me. As you did not like My bargain I sent them back
to their shepherd." Such was Sai's love for the goats!
Bow to Shri Sai - Peace be to all
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